चीन में कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स का तेज विकास

चीन में कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स का तेज विकास

बीजिंग, 13 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी रसद और खरीद संघ ने 13 अगस्त को इस साल की पहली छमाही में कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स ऑपरेशन संबंधी डेटा जारी किए।

आंकड़ों के अनुसार पहली छमाही में चीन में कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स का व्यावसायिक वातावरण, बाजार की मांग और उद्यमों की प्रतिस्पर्धात्मकता बहाल हुई। इस व्यवसाय का समर्थन करने के सक्रिय तत्व लगातार बढ़े।

साल की पहली छमाही में चीन में कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स की कुल रकम 31 खरब युआन रही, जो पिछले साल की इसी अवधि से 3.7 प्रतिशत अधिक है। कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स बाजार का आकार 2 खरब 68 अरब 80 करोड़ युआन रहा, जो पिछले साल की समान अवधि से 3.3 फीसदी अधिक है। कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स की कुल मांग 21 करोड़ टन रही, जो पिछले साल की इसी अवधि से 5.2 प्रतिशत अधिक है। कोल्ड चेन बाजार की मात्रा लगातार बढ़ रही है।

चीन में कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स का तेज विकास सरकार के समर्थन से अलग नहीं हो सकता। इस साल की पहली छमाही में चीन सरकार ने कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स से संबंधित 20 से अधिक नीतियां लागू कीं। कोल्ड चेन से जुड़े बुनियादी संस्थापनों के निवेश में बड़ा इजाफा हुआ।

आंकड़ों के अनुसार पिछली छमाही में कोल्ड चेन से जुड़े बुनियादी संस्थापनों का निवेश 18 अरब 60 करोड़ युआन रहा, जो पिछले साल की इसी अवधि से 8.7 प्रतिशत अधिक है। रेफ्रिजेरेटेड ट्रकों की कुल बिक्री 25,723 रही, जो गत वर्ष की समान अवधि से 3.7 फीसदी ज्यादा है।

सार्वजनिक कोल्ड स्टोरेज की भंडारण क्षमता में 104.3 लाख घन मीटर की वृद्धि हुई, जो पिछले साल की इसी अवधि से 4.4 प्रतिशत ज्यादा है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine