चीन के तीन विभागों ने हल्के उद्योग की स्थिर वृद्धि में मदद के लिए अहम कदम उठाए

चीन के तीन विभागों ने हल्के उद्योग की स्थिर वृद्धि में मदद के लिए अहम कदम उठाए

बीजिंग, 29 जुलाई (आईएएनएस)। हाल ही में चीनी उद्योग व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग व वाणिज्य मंत्रालय ने संयुक्त रूप से “हल्के उद्योग के स्थिर विकास के लिए कार्य योजना (2023-2024)” जारी की।

इसमें कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाकर हल्के उद्योग के स्थिर विकास को मजबूत करने और विस्तार करने पर जोर दिया गया। इसके साथ ही अगले वर्ष के अंत से पहले हल्के औद्योगिक उद्यमों की परिचालन आय 250 खरब युआन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 28 जुलाई को न्यूज़ ब्रीफिंग में इसकी जानकारी दी।

इस योजना के अनुसार प्रमुख उद्योगों को स्थिर करने और प्रमुख क्षेत्रों को अग्रणी भूमिका देने के प्रयास किये जाने चाहिए, आपूर्ति संरचना को अनुकूलित करने, औद्योगिक श्रृंखला की समग्र दक्षता में सुधार करने, उपभोग परिदृश्यों को नया करने पर ध्यान केंद्रित करने और उपभोग मांग को बढ़ावा देने और विस्तार करने के प्रयास किए जाने चाहिए।

वर्ष 2024 के अंत तक निर्दिष्ट आकार से ऊपर के हल्के औद्योगिक उद्यमों की परिचालन आय 250 खरब युआन तक पहुंचाने का प्रयास करें। 30 अरब युआन से अधिक के पैमाने के साथ 50 हल्के उद्योग समूहों को विकसित और उन्नत करें। और, अधिक उच्च गुणवत्ता वाले और कम लागत वाले हल्के औद्योगिक उत्पाद बनाएं।

इसके अलावा होम फर्निशिंग उद्योग के लिए, योजना में स्मार्ट होम इंटरकनेक्शन विकास कार्यों को करने और शयनकक्षों, रसोई, लिविंग रूम, बाथरूम और अध्ययन कक्ष के लिए घरेलू पर्यावरण मानकों की एक श्रृंखला तैयार करने का प्रस्ताव है। ग्रामीण इलाकों और व्यापारिक गतिविधियों में हरित स्मार्ट घरेलू उपकरणों को ले जाने के लिए योग्य स्थानों को प्रोत्साहित करें। घर-आधारित सेवाएं और लाभ साझा करने के अन्य रूप प्रदान करें और घरेलू खपत को लगातार बढ़ावा दें।

बुजुर्ग उत्पाद उद्योग के लिए, योजना उच्च-स्तरीय, बुद्धिमान और अनुकूलित उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने में उद्यमों का समर्थन करने के लिए बुजुर्ग उत्पादों के लिए एक नवाचार मंच बनाने का प्रस्ताव करती है। कार्यात्मक बुजुर्ग कपड़े और सहायक उपकरण, बुद्धिमान दैनिक सहायक उत्पाद आदि का जोरदार विकास करें और बुजुर्ग उत्पादों की विविधता को समृद्ध करें। साथ ही, बुजुर्ग उत्पादों के लिए औद्योगिक पार्क विकसित करें।

चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के उपभोग वस्तु उद्योग विभाग के निदेशक हो याछ्योंग ने कहा कि हमें घरेलू उत्पाद, प्लास्टिक उत्पाद, कागज, चमड़ा, बैटरी और भोजन जैसे उद्योगों को स्थिर करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, और वृद्ध उत्पाद, शिशु और बाल उत्पाद, सांस्कृतिक, खेल और अवकाश उत्पाद, जैव-विनिर्माण और पूर्वनिर्मित भोजन जैसे बड़ी विकास क्षमता वाले उत्पादों को विकसित और विस्तारित करना चाहिए।

गौरतलब है इस वर्ष की शुरुआत से हल्के उद्योग का उत्पादन स्थिर और बेहतर हुआ है, खपत धीरे-धीरे ठीक हो गई है, मुनाफा स्थिर बना हुआ है और हल्के उद्योग का संचालन स्थिरता के साथ विकसित हुआ है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine