चीन की अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत

चीन की अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत

हांगकांग, 15 सितंबर (आईएएनएस)। चीन में आर्थिक गतिविधियों में अगस्त में सुधार होता दिख रहा है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों से पता चलता है कि विकास में गिरावट अब स्थिर हो सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट में ये बात कही गई है।

हालांकि सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि रियल एस्टेट पर बुरी खबरों ने कई चुनौतियों को उजागर किया है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) के अनुसार, औद्योगिक उत्पादन – जो विनिर्माण और खनन जैसे क्षेत्रों के उत्पादन को मापता है – अगस्त में एक साल पहले की तुलना में 4.5 प्रतिशत बढ़ गया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, खुदरा बिक्री, जो खपत को मापती है, एक साल पहले की तुलना में 4.6 प्रतिशत बढ़ी है, जबकि जुलाई में इसमें 2.5 प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज की गई थी।

हालांकि इस बात के सबूत हैं कि रियल एस्टेट में दो साल का संकट अभी भी बरकरार है।

एक प्रमुख सरकार समर्थित डेवलपर, साइनो-ओशेन ने कहा कि वह अपने अपतटीय उधारों पर पुनर्भुगतान को निलंबित कर देगा। यह संकेत है कि कैसे चल रहे प्रोपर्टी क्राइसिस का आर्थिक विस्तार पर असर पड़ सकता है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बुनियादी ढांचे और निर्माण सहित अचल संपत्तियों में निवेश इस साल के पहले आठ महीनों में एक साल पहले की समान अवधि से 3.2 प्रतिशत अधिक है, जो 2023 के पहले सात महीनों में देखे गए 3.4 प्रतिशत से थोड़ा कमजोर है।

आवासीय बिक्री में गिरावट और उद्योग के स्वास्थ्य के बारे में जारी चिंताओं का हवाला देते हुए मूडीज ने गुरुवार को रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए रेटिंग कम कर दी।

मैक्वेरी ग्रुप में ग्रेटर चाइना के मुख्य अर्थशास्त्री लैरी हू ने कहा कि “व्यापक निराशावाद” के बावजूद, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए सबसे खराब समय समाप्त हो सकता है, जो वर्तमान में वैश्विक बाजारों से कमजोर निर्यात मांग और अपनी सबसे खराब रियल एस्टेट मंदी से जूझ रही है।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine