चीनी विदेश मंत्री सिंगापुर, मलेशिया और कंबोडिया की यात्रा करेंगे

चीनी विदेश मंत्री सिंगापुर, मलेशिया और कंबोडिया की यात्रा करेंगे

बीजिंग, 9 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीनी विदेश मंत्री वांग यी 10 से 13 अगस्त तक सिंगापुर, मलेशिया और कंबोडिया की यात्रा करेंगे।

संवाददाता के संबंधित सवाल के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत मानव जाति के साझा भाग्य वाले समुदाय के निर्माण की अवधारणा और ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल की 10वीं वर्षगांठ है।

दक्षिण पूर्व एशियाई देश हमेशा मानव जाति के साझा भाग्य वाले समुदाय की अवधारणा को लागू करने में सबसे आगे रहे हैं और ‘बेल्ट एंड रोड’ के संयुक्त निर्माण में चीन के सहयोग में महत्वपूर्ण भागीदार हैं।

वर्तमान में चीन और सिंगापुर, मलेशिया और कंबोडिया के बीच संबंधों में विकास का अच्छा रुझान बना हुआ है।

प्रवक्ता ने कहा कि चीन इस यात्रा के माध्यम से तीन दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ रणनीतिक संचार को मजबूत करने, ‘बेल्ट एंड रोड’ के संयुक्त निर्माण में उच्च गुणवत्ता वाले सहयोग को गहरा करने और द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए तत्पर है।

इसके साथ ही, चीन तीनों देशों के साथ मिलकर वैश्विक विकास पहल, वैश्विक सुरक्षा पहल और वैश्विक सभ्यता पहल के कार्यान्वयन को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने, आर्थिक बहाली को बढ़ावा देने, शांति और अमन-चैन बनाए रखने, आदान-प्रदान व आपसी सीख को गहरा करने, क्षेत्रीय और वैश्विक शांति, स्थिरता, विकास और समृद्धि प्राप्त करने के लिए अधिक योगदान देना चाहता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine