चीनी लोगों में घूमने-फिरने और पैदल चलने का चलन बढ़ा

चीनी लोगों में घूमने-फिरने और पैदल चलने का चलन बढ़ा

बीजिंग, 29 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी नागरिक आजकल अपने स्वास्थ्य पर काफी ध्यान दे रहे हैं। लोगों को पार्क, जिम या अन्य खुले स्थानों पर व्यायाम करते हुए देखा जा सकता है।

लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद सजग हैं। चीन के विभिन्न शहरों और कस्बों में इंफ्रास्ट्रक्चर शानदार है, इससे घूमने-फिरने और कसरत करने वालों को कोई परेशानी नहीं होती। क्योंकि शहर के कोने-कोने में पार्क बनाए गए हैं, जहां पेड़-पौधे और हरियाली लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

साथ ही पार्कों में व्यायाम करने के विभिन्न उपकरण भी स्थापित किए गए हैं। इन सब

चीज़ों से लोग आसानी से घर से बाहर निकलकर पार्कों और अन्य घूमने की जगहों में

जाते हैं। इसके साथ-साथ लोगों में पैदल चलने और दौड़ने का चलन काफी बढ़ गया है।

इन दिनों चीनी नागरिक बड़ी आसानी से जिम और पार्कों में जाते हैं, उन्हें सभी तरह की

सुविधाएं भी मिल रही हैं। जिसके कारण लोग अब हेल्थ के प्रति ज्यादा जागरूक हो चुके हैं।

सरकार व विभिन्न विभाग भी इस बारे में समय-समय पर अभियान चलाते हैं। जिसके

कारण लोग अपने व्यस्त समय में से कुछ वक्त निकालकर व्यायाम करते हैं। हालांकि कुछ दशक पहले सुविधाएं न के बराबर थी और वे इतने सजग भी नहीं थे।

राजधानी पेइचिंग की बात करें तो यहां कई लोकप्रिय और प्रसिद्ध पार्क व ऐतिहासिक स्थल हैं, जहां बड़ी संख्या में स्थानीय और बाहरी पर्यटक घूमने जाते हैं। ड्रम टावर के आसपास का इलाका, नानलुअकुस्यांग लेन, चिंगशान पार्क और फॉरबिडन सिटी को जोड़ने वाली सेंट्रल एक्सिस में घूमने का अलग ही आनंद आता है। जबकि पेइचिंग में अन्य जगहें भी लोगों को बहुत पसंद आती हैं।

घूमने-फिरने और व्यायाम करने वालों के कई ग्रुप भी बने हैं। ये लोग समय-समय पर सोशल मीडिया के जरिए अपने इन पलों को साझा भी करते हैं। उदाहरण के लिए टिकटॉक के चीनी वर्जन तोउइन, वीचैट, स्याओहोंगशु और वेइबो आदि में इस तरह के

तमाम वीडियो और तस्वीरें देखी जा सकती हैं।

कई ऐसे ब्लॉगर हैं, जो लगातार इस तरह की गतिविधियों को कवर करते हैं। जिससे लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। विभिन्न सोशल मीडिया एप पर योग, एरोबिक्स व अन्य तरह के व्यायाम के लाइव शो नियमित तौर पर चलाए जाते हैं।

सोशल मीडिया ने लोगों में जागरूकता बढ़ाने में अहम भूमिका निभायी है। देश के किसी भी कोने से कोई भी व्यक्ति इस बारे में पोस्ट शेयर करता है, जिसे उनके फॉलोअर्स बहुत पसंद करते हैं। चीन में हाल के वर्षों में घूमने-फिरने के शौकीनों की तादाद में इजाफा हुआ है। लोग नए-नए और रोमांचक स्थानों के बारे में पता लगाने में जुटे रहते हैं।

स्याओहोंगशु की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इस साल के पहले छह महीनों में शहरों में

घूमने-फिरने की जगहों के बारे में जानने और खोज़ने को उत्सकुकता 30 फीसदी तक बढ़ चुकी है।

(अनिल पांडेय, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine