ग्रामीण शिक्षा चीन के पूरे गरीब इलाकों को बदल सकती है: जैक मा

ग्रामीण शिक्षा चीन के पूरे गरीब इलाकों को बदल सकती है: जैक मा

बीजिंग, 21 अगस्त (आईएएनएस)। अरबपति और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने चीन में ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के विकास में योगदान देने के लिए शिक्षकों की सराहना की है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को हांगझू शहर में जैक मा फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में मा ने कहा कि वह देख सकते हैं कि ग्रामीण शिक्षा और ग्रामीण शिक्षक एक बड़ी ताकत हैं, जो वास्तव में चीन के पूरे गरीब इलाकों को बदल सकते हैं।

उन्होंने शिक्षकों से कहा, “हमारे देश का सतत विकास शिक्षा सुधार से ही संभव है।”

उन्होंने लगभग 20 ग्रामीण शिक्षकों से यह सुना कि कैसे वे ग्रामीण शिक्षा में सुधार के लिए जैक मा फाउंडेशन से प्राप्त धन का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

इस महीने की शुरुआत में देश में मत्स्य पालन और कृषि स्टार्टअप में निवेश करने वाले मा ने कहा, “मैंने पाया कि एक जगह, जो कृषि में अच्छा प्रदर्शन करती है, वह जरूरी नहीं कि अच्छे संसाधनों वाली जगह हो, बल्कि अनोखी सोच और कल्पना वाले लोगों वाली जगह हो।”

58 वर्षीय मा ने कहा, “मुझे विशेष रूप से उम्मीद है कि हमारे ग्रामीण स्कूल ऐसे लोगों को तैयार करेंगे जो कल्पनाशीलता, अद्वितीय सोच से भरे हैं और जो भविष्य को बेहतर बनाने की हिम्मत रखते हैं।”

उन्होंने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों को प्रौद्योगिकी की आवश्यकता है, जबकि मुझे लगता है कि अनूठी सोच और रचनात्मकता भी महत्वपूर्ण हैं।”

हालांकि, मा ने अलीबाबा के बारे में बात नहीं की, जो व्यापक पुनर्गठन के दौर से गुजर रहा है।

उनका नया कृषि स्टार्टअप, जिसे 1.8 मीटर मरीन टेक्नोलॉजी (झेजियांग) कंपनी कहा जाता है, को 110 मिलियन युआन (15 मिलियन डॉलर) की पंजीकृत पूंजी के साथ झेजियांग प्रांत की राजधानी हांग्जो में शामिल किया गया है।

स्टार्टअप कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण, थोक और खुदरा बिक्री के साथ-साथ पवन ऊर्जा प्रणालियों के विकास को पूरा करता है।

मई में, टोक्यो विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि मा एक विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में पढ़ाएंगे, प्रबंधन और टिकाऊ कृषि पर लेक्चर देंगे।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine