'गेम ऑफ थ्रोन्स' के एआई वर्जन में डेनेरीस टार्गैरियन बनी ऐश्वर्या, जॉन स्नो बने रणवीर

'गेम ऑफ थ्रोन्स' के एआई वर्जन में डेनेरीस टार्गैरियन बनी ऐश्वर्या, जॉन स्नो बने रणवीर

मुंबई, 9 अगस्त (आईएएनएस)। सबसे लोकप्रिय शो ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ में से एक को बॉलीवुड एआई स्पिन दिया गया है, जहां हिंदी फिल्म अभिनेताओं को जॉन स्नो, डेनेरीस टार्गैरियन, आर्य स्टार्क, संसा स्टार्क जैसे पात्रों की प्रतिष्ठित भूमिकाएं दी गई हैं। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से डेनेरीस टारगैरियन की भूमिका के लिए एमिलिया क्लार्क की जगह एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन को लिया गया है। आदित्य रॉय कपूर को निकोलज कोस्टर-वाल्डौ के जैमे लैनिस्टर के रूप में देखा जा सकता है। रणवीर सिंह ने किट हैरिंगटन की जगह ली है।

अभिनेत्री आलिया भट्ट आर्या स्टार्क के किरदार में बिल्कुल फिट बैठती हैं, जिसका किरदार मूल रूप से मैसी विलियम्स ने निभाया था। वीडियो के एआई वर्जन में कियारा आडवाणी ने सोफी टर्नर की सांसा स्टार्क की भूमिका निभाई है। इसके बाद तब्बू लीना हेडी की सर्सी लैनिस्टर की भूमिका निभा रही हैं।

‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ जॉर्ज आर. आर. मार्टिन के फैंटेसी नोवेल की एक सीरीज ‘ए सॉन्ग ऑफ आइस एंड फायर’ का रूपांतरण है, जिसमें से पहला गेम ऑफ थ्रोन्स है। शो की शूटिंग यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, क्रोएशिया, आइसलैंड, माल्टा, मोरक्को और स्पेन में की गई थी। इसका प्रीमियर 2011 में अमेरिका में हुआ और मई 2019 में समाप्त हुआ, जिसमें आठ सीजन में 73 एपिसोड प्रसारित हुए।

वेस्टरोस और एस्सोस के फिक्शनल कॉन्टिनेंट्स पर सेट, गेम ऑफ थ्रोन्स पूरे शो के दौरान कई कहानियों को फॉलो करता है। पहला पार्ट आर्क वेस्टरोस के सात राज्यों के लौह किंगडम से संबंधित है, जो कुलीन परिवारों के बीच राजनीतिक संघर्षों का है।

दूसरे पार्ट के अपदस्थ शासक वंश के अंतिम वंशज पर केंद्रित है, जिसे एस्सोस में निर्वासित कर दिया गया है और वह वापस लौटने और सिंहासन को पुनः प्राप्त करने की साजिश रच रहा है। तीसरा नाइट्स वॉच को फॉलो करता है, जो एक सैन्य आदेश है। वेस्टरोस की उत्तरी सीमा से परे खतरों के खिलाफ क्षेत्र की रक्षा करता है।

सीरीज को 59 प्राइमटाइम एमी अवार्ड्स मिले, जो किसी ड्रामा सीरीज द्वारा सबसे अधिक हैं, जिसमें 2015, 2016, 2018 और 2019 में उत्कृष्ट ड्रामा सीरीज़ शामिल हैं। इसे बेस्ट टेलीविजन सीरीज ड्रामा के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के लिए पांच नोमिनेशन मिले। प्रीक्वल सीरीज ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ का प्रीमियर 2022 में हुआ।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine