कलाई के जादूगर कुलदीप यादव को पढ़ना मुश्किल: वसीम जाफर

कलाई के जादूगर कुलदीप यादव को पढ़ना मुश्किल: वसीम जाफर

नई दिल्ली, 28 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने कहा कि वेस्टइंडीज को केंसिंग्टन ओवल में पहले वनडे में कुलदीप यादव की गेंदबाजी को समझने में संघर्ष करना पड़ा क्योंकि वे बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर की वेरिएशन और लाइन को पढ़ने में असमर्थ थे।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने एक आसान जीत दर्ज की। इस मुकाबले में कुलदीप ने शानदार प्रदर्शन किया और तीन ओवर में 6 रन देकर 4 विकेट लिए।

भारत ने वेस्टइंडीज को 23 ओवर में 114 रन पर ढेर कर दिया। जवाब में भारत ने 22.5 ओवर में पांच विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बात करते हुए जाफर ने कहा, ”वेस्टइंडीज के लिए कुलदीप खतरनाक साबित हुए और उनकी फिरकी के आगे मेजबान टीम के बल्लेबाज फ्लॉप रहे।”

कुलदीप की कलाई के जादू की बात करते हुए जाफर ने कहा, ”जब तक आप उन्हें पढ़ नहीं पाएंगे आप उन्हें नहीं खेल सकते।”

शाई होप के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज उनकी गेंद नहीं पढ़ सका, लाइन नहीं चुन सके, स्पिन नहीं पकड़ सके।

कुलदीप के अलावा अनुभवी स्पिनर जडेजा ने भी गेंद से जोरदार प्रभाव छोड़ा और छह ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिये।

जाफर ने जडेजा के प्रदर्शन का विश्लेषण करते हुए कहा कि टर्न और उछाल देने वाली पिच पर बाएं हाथ का स्पिनर हमेशा खतरा होता है।

पिच पर स्पिन और उछाल थी। इसे टीवी पर देखकर, मैं समझ सकता था कि रवींद्र जडेजा के लिए इस मैच में काफी कुछ है क्योंकि उन्हें आम तौर पर वह मदद नहीं मिलती है।

वनडे मैचों में आपको आमतौर पर अच्छे बल्लेबाजी विकेट मिलते हैं जहां टीमें 280-300 या उससे अधिक का स्कोर बनाती हैं। लेकिन इस पिच पर बॉल टर्न हो रही थी और जब जडेजा को इस तरह की मदद मिलती है तो वह खतरनाक साबित होते हैं।

तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त के साथ भारत शनिवार को उसी स्थान पर दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज से भिड़ेगा।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine