एनएसई पर वॉल्यूम हाल के दिनों में सबसे ज्यादा होने से निफ्टी 232 अंक नीचे 

एनएसई पर वॉल्यूम हाल के दिनों में सबसे ज्यादा होने से निफ्टी 232 अंक नीचे 

मुंबई, 20 सितंबर (आईएएनएस)। निफ्टी बुधवार को अंतराल के साथ गिरावट के साथ खुला और पूरे दिन गिरकर दूसरे सत्र में निचले स्तर पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने कहा किअंत में, निफ्टी 1.15 प्रतिशत या 231.9 अंक नीचे 19901.4 पर था, जबकि सेंसेक्स 796 अंक या 1.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 66,800.84 पर बंद हुआ।

एनएसई पर वॉल्यूम के साथ बाजार में गिरावट आई जो हाल के दिनों में उच्चतम स्तर के करीब थी। जसानी ने कहा, दिन के दौरान व्यापक बाजार सूचकांकों ने नुकसान की कुछ भरपाई की और निफ्टी की तुलना में कम नुकसान के साथ समाप्त हुए, भले ही अग्रिम गिरावट अनुपात 0.54:1 तक गिर गया।

उन्होंने कहा, बुधवार को वैश्विक शेयरों में मिला-जुला रुख रहा, क्योंकि बाजार अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों पर फैसले का इंतजार कर रहे थे। तेल की बढ़ती कीमतों ने निवेशकों को परेशान कर दिया है क्योंकि इससे केंद्रीय बैंकों को या तो दरें बढ़ाने या उन्हें लंबे समय तक ऊंचा रखने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि सभी क्षेत्र लाल निशान में समाप्त हुए। कमजोर वैश्विक संकेत, तेल की कीमत का लगभग एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचना और एफआईआई द्वारा बिकवाली बाजार में प्रमुख चिंताएं हैं।

खेमका ने कहा, “मजबूत घरेलू आर्थिक आंकड़ों से बाजार को निचले स्तर पर समर्थन मिल रहा है। हमें उम्मीद है कि प्रमुख घटनाओं के बीच निकट अवधि में बाजार सतर्क रहेगा, जबकि व्यापक बाजार में मुनाफावसूली जारी रहने की संभावना है।”

बुधवार देर रात अपेक्षित अमेरिकी फेड दर परिणाम के अलावा, दो अन्य बड़े केंद्रीय बैंक यानी बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान गुरुवार को अपने नीतिगत निर्णय की घोषणा करने वाले हैं।

–आईएएनएस

पीके

E-Magazine