उपचुनाव : घोसी में 50 फीसदी से ज्‍यादा मतदान, ईवीएम में कैद हुई प्रत्याशियों की किस्मत

उपचुनाव : घोसी में 50 फीसदी से ज्‍यादा मतदान, ईवीएम में कैद हुई प्रत्याशियों की किस्मत

मऊ, 5 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा में छह बजे तक 50 फीसदी से ज्‍यादा मतदान हुआ। जिले से मिली सूचना के अनुसार, चुनाव शांतिपूर्ण रहा। इस सीट पर भाजपा और सपा के बीच कांटे का मुकाबला देखा गया। ईवीएम में प्रत्याशियों की किस्मत कैद हो गई।

मऊ के जिला सूचना अधिकारी धनपाल के अनुसार, घोसी विधानसभा उपचुनाव में शाम छह बजे तक औसत 50.30 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। घोसी विधानसभा उपचुनाव में इस बार भी मतदाताओं का मतदान के प्रति रुझान 2019 उप चुनाव की तरह ही रहा है। 2019 में हुए उप चुनाव में घोसी में 51.93 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार भी वैसा ही मतदान हुआ है।

वहीं 2017 विधानसभा चुनाव में घोसी में 58.89 और 2022 विधानसभा चुनाव में 58.59 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके पहले प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया था कि शाम पांच बजे तक 49.44 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों की तैनाती की गई और ‘स्ट्रांग रूम’ की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को दी गई। रिणवा ने बताया कि मतदान के लिए खास चौकसी बरती गई। इस दौरान आयोग ने आयोग ने एक सामान्य प्रेक्षक, एक व्यय प्रेक्षक और एक पुलिस प्रेक्षक भी तैनात किया।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट, दो जोनल मजिस्ट्रेट और 110 माइक्रो पर्यवेक्षकों की भी तैनाती की गई है। शाम बजे तक 49.43 फीसद वोटिंग हुई थी। इस बीच अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी। झमाझम बारिश के बीच अखिरी घंटे में महज 0.87 प्रतिशत मतदाता मतदेय स्थल पहुंचे। वोटिंग के दौरान बयानबाजी का दौर भी चलता रहा।

सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने कहा, भाजपा के इशारे पर प्रशासनिक अफसर सपा के वोटरों को वोट नहीं डालने दे रहे हैं। बीजेपी को वहां अपनी हार नजर आ रही है। प्रशासन के लोग गुंडागर्दी कर रहे हैं।” साथ ही पुलिस पर वोटर्स और कार्यकर्ताओं को परेशान करने का आरोप लगाया।

उधर, सोशल मीडिया पर खुद को सपा नेत्री बताते हुए ज्योति यादव नाम के प्रोफाइल से मऊ जिलाधिकारी अरुण कुमार को धमकी दी गई। इस पर प्रशासन ने एफआईआर दर्ज करवाई है। इसके अलावा मुस्लिम मतदाताओं का एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें वे आरोप लगा रहे हैं कि उनको वोट डालने से रोका जा रहा है। सपा ने भी सोशल मीडिया पर यह वीडियो पोस्ट किया है। घोसी उपचुनाव को लेकर स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने कहा है कि घोसी में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। किसी तरह की कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

घोसी विधानसभा उपचुनाव पर यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी दारा सिंह चौहान एकतरफा चुनाव जीत रहे हैं। सभी समुदाय के लोग भाजपा को वोट कर रहे हैं और घोसी में कमल खिलेगा। घोसी विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफा देने और उनके भाजपा में शामिल होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

–आईएएनएस

विकेटी/एसजीके

E-Magazine