ईओजीईपीएल ने पहली तिमाही में 2.18 बीसीएफ की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया, शुद्ध लाभ 12 फीसदी बढ़कर 81 करोड़ रुपये पर

ईओजीईपीएल ने पहली तिमाही में 2.18 बीसीएफ की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया, शुद्ध लाभ 12 फीसदी बढ़कर 81 करोड़ रुपये पर

मुंबई, 31 अगस्त (आईएएनएस)। अपरंपरागत हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में अग्रणी एस्सार ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन लिमिटेड (ईओजीईपीएल) ने गुरुवार को 190 करोड़ रुपये के राजस्व, 150 करोड़ रुपये के कर पूर्व लाभ और 81 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ के साथ वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के नतीजे घोषित किए।

बिक्री की मात्रा में सुधार के कारण तिमाही में शुद्ध लाभ (कर के बाद लाभ) में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालाँकि, कच्चे तेल के दाम 24 प्रतिशत की गिरने के कारण तिमाही राजस्व और कर पूर्व लाभ सालाना आधार पर लगभग 14 प्रतिशत कम रहा। बिक्री की मात्रा में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि से इसकी भरपाई में मदद मिली।

वित्‍त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में, कंपनी ने 2.18 बीसीएफ (अरब घन फुट) की अपनी उच्चतम तिमाही बिक्री मात्रा दर्ज की, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 8.5 प्रतिशत ज्‍यादा है। निरंतर लागत अनुकूलन और आंतरिक खपत में कमी के कारण कंपनी के कर पूर्व लाभ मार्जिन में करीब 380 आधार अंकों (3.8 प्रतिशत) का सुधार देखा गया, जो 79.4 प्रतिशत तक पहुंच गया।

जून 2021 में ऊर्जा गंगा पाइपलाइन के पूरा होने के बाद, ईओजीईपीएल की रानीगंज गैस परियोजना अब राष्ट्रीय ग्रिड से निर्बाध रूप से जुड़ गई है, जिससे इसे बाजार तक अप्रतिबंधित पहुंच मिल गई है और इसकी विकास क्षमता खुल गई है।

ईओजीईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकज कालरा ने प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए कहा, “ऊर्जा गंगा पाइपलाइन के चालू होने के बाद से, हमारे पास ब्लॉक की पूरी क्षमता को अनलॉक करने का एक ही दृष्टिकोण था, और टीम ने लगातार क्रमिक रूप से मजबूत परिचालन प्रदर्शन दिया है।” .

“ईओजीईपीएल भारत का सबसे बड़ा अपरंपरागत गैस प्लेटफॉर्म बनाने की दिशा में सही रास्ते पर है, जो अगले दशक तक भारत को गैस आधारित अर्थव्यवस्था बनाने के दृष्टिकोण में योगदान देगा। कंपनी उद्योग के भीतर नए मानक स्थापित करना जारी रखे हुए है, अपना रिजर्व आधार बढ़ा रही है, नई प्रौद्योगिकियां ला रही है, गैस उत्पादन बढ़ा रही है और लागत का अनुकूलन कर रही है।”

बिजनेस हाइलाइट्स

ईओजीईपीएल ने ऊर्जा गंगा पाइपलाइन के चालू होने के बाद अपने गैस उत्पादन को तीन गुना से भी अधिक बढ़ाकर 2.5 बीसीएफ से अधिक करके एक मजबूत परिचालन प्रदर्शन किया। पाइपलाइन ने शत-प्रतिशत गैस का उठाव संभव बनाया जिसे वैश्विक गैस की कीमतों में निरंतर गिरावट से और भी अधिक प्रोत्‍साहन मिला।

ईओजीईपीएल वर्तमान में ब्लॉक में करीब 350 कुओं का संचालन कर रहा है और मौजूदा कुओं से गैस उत्पादन बढ़ाने के लिए री-फ्रैक्स, माइक्रोबियल उपचार और कुआं स्वचालन सहित विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी और उत्तेजना तकनीकों के अनुकूलन के माध्यम से कुओं के पुनरुद्धार का एक व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाया है।

कंपनी ने इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए चरणबद्ध विकास कार्यक्रम शुरू करने के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध सेवा प्रदाताओं और तकनीकी सलाहकारों को शामिल किया है। कार्यक्रम में नए दिशात्मक और क्षैतिज कुओं की ड्रिलिंग और रानीगंज ब्लॉक के भीतर सीबीएम क्षेत्र के विकास में तेजी लाना शामिल है।

कंपनी ने परिचालन दक्षता बढ़ाने के लिए तेल और गैस क्षेत्र के संचालन के डिजिटलीकरण के लिए सेंसिया के साथ भी साझेदारी की।

सहयोग का उद्देश्य माप प्रणालियों को एकीकृत करना, निर्णय लेने को अनुकूलित करना और ईओजीईपीएल के कुओं, सुविधाओं और ग्राहक इंटरफ़ेस में महत्वपूर्ण मापदंडों के रिमोट कंट्रोल को सक्षम करना है।

ईओजीईपीएल ने अपने सीबीएम रिजर्व बेस को दोगुना करने और आने वाले वर्षों में ब्लॉक से उत्पादन को 3 एमएमएससीएमडी से अधिक तक बढ़ाने के लिए एक स्पष्ट रोड मैप के साथ अपरंपरागत क्षेत्र में नेतृत्व की स्थिति बनाए रखने के लिए अपनी मजबूत गति जारी रखी है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine