'इंडिया' गठबंधन मुंबई सम्मेलन में करेगा 'चले जाओ भाजपा' का आह्वान

'इंडिया' गठबंधन मुंबई सम्मेलन में करेगा 'चले जाओ भाजपा' का आह्वान

मुंबई, 28 अगस्त (आईएएनएस)। राष्ट्रीय विपक्ष ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक से पहले कांग्रेस के एक शीर्ष नेता ने सोमवार को यहां कहा कि 31 अगस्त से आयोजित दो दिवसीय मुंबई सम्मेलन के दौरान गठबंधन ‘चले जाओ भाजपा’ का स्पष्ट आह्वान करेगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि देश भर के विभिन्न राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ‘अत्याचारी’ शासन के खिलाफ एकजुट हो गए हैं और एक एकीकृत चुनौती देने के लिए ‘इंडिया’ नामक एक जोरदार मुट्ठी बनाई है।

पटोले ने कहा, “जिस तरह महात्मा गांधी ने मुंबई से ब्रिटिश शासकों को ‘भारत छोड़ो’ का नारा दिया था, उसी तरह हम भी मुंबई बैठक में ‘चले जाओ भाजपा’ का आह्वान जारी करेंगे।”

उन्होंने कहा कि बैठक में सभी दलों की उपस्थिति में गठबंधन अपना नया लोगो भी जारी करेगा। साथ ही यह भी कहा कि सत्तारूढ़ एनडीए के कुछ दलों सहित और भी दलों के ‘इंडिया’ में शामिल होने की संभावना है।

पटोले ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल समेत छह मुख्यमंत्री, और कई अन्य दलों के अध्यक्ष या शीर्ष नेता भी सम्मेलन में शामिल होंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि अगले साल के लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला इस सप्ताह के अंत में बैठक में भाग लेने वाले वरिष्ठ नेताओं के बीच विचार-विमर्श के बाद किया जाएगा।

पटोले ने कहा, “हालांकि, एक कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में, मुझे लगता है कि राहुल गांधी को पीएम बनना चाहिए। देश की जनता भाजपा और पीएम नरेंद्र मोदी से तंग आ चुकी है, जो तेजी से अपनी लोकप्रियता खो रहे हैं।

सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि शरद पवार ने खुद यह स्पष्ट किया है कि अजित पवार के नेतृत्व में उनकी पार्टी के कुछ सहयोगियों ने ईडी और अन्य केंद्रीय जांच एजेंसियों की धमकियों से बचने के लिए भाजपा से हाथ मिलाया है, न कि किसी भी विकासात्मक एजेंडे के लिए।

उन्होंने भ्रष्टाचार से जूझ रही मुंबई-गोवा राजमार्ग परियोजना में 17 साल से अधिक की भारी देरी के लिए महाराष्ट्र सरकार की आलोचना भी की और बताया कि कैसे ‘सरकार आपके द्वार’ अभियान के नाम पर कथित तौर पर सार्वजनिक धन की लूट की जा रही है।

पटोले ने कहा, “वर्तमान (राज्य) सरकार पिछली कांग्रेस सरकारों के कार्यक्रमों और नीतियों को लागू कर रही है और उनका श्रेय हड़प रही है।”

इस बीच, ‘इंडिया’ सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर हैं। ग्रैंड हयात पांच सितारा होटल में 100 से अधिक कमरे बुक किए गए हैं और शीर्ष विपक्षी नेताओं की मेजबानी के लिए अन्य सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं, जो बुधवार से यहां पहुंचना शुरू कर देंगे।

महा विकास अघाड़ी की सहयोगी पार्टी शिवसेना (यूबीटी) इस बार बैठक की मेजबानी कर रही है और पार्टी अध्यक्ष और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे व्यक्तिगत रूप से सम्मेलन की व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं।

शिवसेना (यूबीटी) सचिव और सांसद अनिल देसाई ने बताया कि बैठक के बाद ‘इंडिया’ के कुछ शीर्ष नेता शुक्रवार दोपहर को कार्यक्रम स्थल पर नतीजों के बारे में मीडिया से बातचीत करेंगे।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine