इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

लंदन, 4 अगस्त (आईएएनएस। इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है, जिससे उनका करियर समाप्त हो गया है जिसमें उन्होंने 156 मैच खेले और तीनों प्रारूपों में 5066 रन बनाए। इंग्लैंड के क्रिकेटर के रूप में उनका आखिरी मैच पिछले साल नवंबर में एमसीजी में 2022 पुरुष टी20 विश्व कप जीतने के लिए पाकिस्तान पर पांच विकेट से जीत में आया था।

हेल्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर संन्यास की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा,”तीनों प्रारूपों में 156 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैंने कुछ यादें और कुछ दोस्ती जीवन भर के लिए बना ली है और मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का सही समय है।”

“इंग्लैंड की शर्ट में बिताए अपने पूरे समय के दौरान मैंने कुछ उच्चतम चढ़ावों के साथ-साथ कुछ गिरावट का भी अनुभव किया है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और मुझे बहुत संतुष्टि महसूस हो रही है कि इंग्लैंड के लिए मेरा आखिरी गेम विश्व कप फाइनल जीतना था।”

हेल्स ने इंग्लैंड के पाकिस्तान और इंग्लैंड दौरे के साथ-साथ जॉनी बेयरस्टो के पैर की गंभीर चोट के कारण एक्शन से बाहर होने के कारण टी20 विश्व कप के लिए आश्चर्यजनक वापसी की। हेल्स ने न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के आखिरी दो ग्रुप मैचों में 52 और 47 रन बनाए।

तब वह अपने शानदार प्रदर्शन में थे, उन्होंने 47 गेंदों में नाबाद 86 रन बनाकर इंग्लैंड को एडिलेड में सेमीफाइनल में भारत को दस विकेट से हराने में मदद की। हालांकि एमसीजी में फाइनल में वह सस्ते में आउट हो गए, हेल्स अंततः टी20 विश्व कप विजेता के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई लेने में सफल रहे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सात शतक लगाए, जिसमें ट्रेंट ब्रिज में पाकिस्तान के खिलाफ तत्कालीन रिकॉर्ड 171 रन और टी20 में इंग्लैंड का पहला शतक शामिल है। वह उन टीमों का हिस्सा थे जिन्होंने दो बार एकदिवसीय विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, जिसमें 171 रन की पारी से इंग्लैंड को कुल 444/3 का स्कोर बनाने में मदद मिली, इसके दो गर्मियों बाद 147 रन बनाकर नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481/6 का स्कोर बनाने में टीम की मदद की।

हेल्स ने अपनी काउंटी टीम नॉटिंघमशायर के अनुसार कहा, “ऐसी बहुत सारी यादें हैं जो मैंने मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह बनाई हैं, लेकिन मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, खासकर ट्रेंट ब्रिज में उन दो एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड स्कोर और अपने घर पर उन दोनों मैचों में तीन अंकों तक पहुंचने में सक्षम होना। मैदान वास्तव में विशेष था और इंग्लैंड के साथ अपने आखिरी टूर्नामेंट से टी20 विश्व कप विजेता के रूप में वापस आना बिल्कुल सही समापन है।”

मनोरंजक ड्रग्स परीक्षण में विफल होने के कारण 2019 में पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के लिए टीम से बाहर किए जाने से पहले हेल्स इंग्लैंड के एकदिवसीय पुनरुत्थान में लगातार बने रहे थे। आख़िरकार, इंग्लैंड ने इयोन मोर्गन के नेतृत्व में टूर्नामेंट जीता और हेल्स ने तब से कभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 ओवर का क्रिकेट नहीं खेला।

ब्रिस्टल नाइट क्लब के बाहर सड़क पर लड़ाई में शामिल होने के बाद ईसीबी ने उन्हें निलंबित भी कर दिया था, जिसमें बेन स्टोक्स भी शामिल थे। सफेद गेंद से खेलने के अलावा, हेल्स ने 11 टेस्ट खेले, पांच अर्धशतक बनाए और 27.28 की औसत से रन बनाए, लेकिन 2016-17 में इंग्लैंड के दौरों से पहले उन्हें बाहर कर दिया गया और 2018 काउंटी चैंपियनशिप सीज़न से पहले उन्होंने लाल गेंद से क्रिकेट छोड़ दिया।

हेल्स ने निष्कर्ष निकाला, “उतार-चढ़ाव के दौरान, मैंने हमेशा अपने दोस्तों, परिवार और निस्संदेह विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ प्रशंसकों से भारी मात्रा में समर्थन महसूस किया है। मैं नॉट्स के लिए खेलना जारी रखने और दुनिया भर में और अधिक फ्रेंचाइजी क्रिकेट का अनुभव करने के लिए उत्सुक हूं।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine