इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में घरेलू बढ़त का फायदा मिलेगा: गुस्तावसन

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में घरेलू बढ़त का फायदा मिलेगा: गुस्तावसन

सिडनी, 16 अगस्त (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के कोच टोनी गुस्तावसन ने मंगलवार को घरेलू दर्शकों के समर्थन और विश्वास की तुलना “ईंधन और ऊर्जा” से की, जो फीफा महिला विश्व कप सेमीफाइनल में मटिल्डा को “बड़े पैमाने पर पसंदीदा” इंग्लैंड पर अद्वितीय बढ़त दिलाएगा।

ब्रिस्बेन में फ्रांस पर रोमांचक पेनल्टी शूट-आउट जीत के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप में अपने पहले सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया।

मटिल्डा 75,000 से अधिक लोगों की घरेलू भीड़ के सामने नए यूरोपीय चैंपियन और विश्व नंबर 4 इंग्लैंड से भिड़ेंगे, जो पिछले दो विश्व कप में सेमीफाइनलिस्ट भी थे।

गुस्तावसन ने मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यदि आप रैंकिंग देखें, तो वे पसंदीदा हैं। यदि आप देखें कि उनके खिलाड़ी कहां खेलते हैं, तो उनके पास शीर्ष क्लबों में, दुनिया भर की शीर्ष लीगों में शुरुआती खिलाड़ी हैं। लेकिन सिर्फ 11 नहीं, उनके पास 15 या 16 खिलाड़ी हैं।”

उन्होंने कहा, “जाहिर तौर पर वे इस खेल के बड़े पसंदीदा हैं।” “लेकिन एक चीज़ जो हमारे पास है, और उनके पास नहीं है, वह है प्रशंसकों का समर्थन और विश्वास। और यह कल बड़े पैमाने पर होने वाला है।”

50 वर्षीय स्वीडिश ने मटिल्डा में विश्वास करने वाले एक विशाल प्रशंसक आधार को “विशेषाधिकार” के रूप में माना। गुस्तावसन ने कहा, “हम इसे दबाव से अधिक ईंधन और ऊर्जा के रूप में देखते हैं।”

दोनों टीमों के बीच सबसे हालिया मुकाबला इस साल अप्रैल में हुआ था जब ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 की जीत के साथ लायनेस के 30 मैचों के अजेय क्रम को समाप्त कर दिया था। गुस्तावसन ने याद करते हुए कहा, “जब हमने पिछली बार उनसे खेला था, तो हमें एक अच्छा ट्रांजिशन गेम देखने को मिला था, लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि इंग्लैंड ने उस गेम से बहुत कुछ सीखा है।”

उन्होंने कहा कि जब इंग्लैंड ने अपने राउंड-ऑफ़-16 के मुकाबले में नाइजीरिया के साथ खेला, तो उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाने के लिए “सामान्य से कहीं अधिक प्रत्यक्ष” खेला, जिसने संक्रमण में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

कोच ने कहा, “इस मायने में यह एक दिलचस्प सामरिक खेल होगा… क्या इंग्लैंड अपने कब्जे के खेल पर कायम रहेगा, या क्या वे हमारे संक्रमण को दूर ले जाएंगे और सामान्य रूप से एक अलग फुटबॉल खेलेंगे और उस अर्थ में समायोजन करेंगे?”

उन्होंने कहा, “हमने दोनों प्रणालियों के लिए अभ्यास किया है कि वे 4-3-3 और 3-5-2 खेल सकते हैं। और हमने इस विश्व कप में तीन अलग-अलग प्रणालियों में भी खेला है, इसलिए हम लचीले हो सकते हैं और कुछ अलग भी कर सकते हैं।”

गुस्तावसन ने यह भी उल्लेख किया कि कुछ अंग्रेजी खिलाड़ियों की प्रवृत्ति “समान” है, चाहे वे किसी भी प्रणाली से खेलें।

उन्होंने कहा, “जब हमने पिछली बार उनसे खेला था, तो हम उनमें से दो खिलाड़ियों को विशेष रूप से लक्षित करने में कामयाब रहे और उससे सामरिक रूप से लाभान्वित हुए। हमने सिस्टम के बजाय अब उन बारीकियों और उस व्यक्तिगत व्यवहार पर थोड़ा और ध्यान दिया, और उम्मीद है कि हम उस पर कल भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।”

2000 से 24 वर्षों तक कोचिंग करने के बाद, गुस्तावसन ने देखा कि टूर्नामेंट खेलना एक लीग में सप्ताह-दर-सप्ताह बिताने से “पूरी तरह से अलग” है। टूर्नामेंटों से उन्होंने जो सबक लिया उनमें से एक यह है कि “इसमें बस एक पल लगता है।”

गुस्तावसन ने कहा, “एक पल ही निर्णायक हो सकता है कि आप जीतें या हारें, और आपको हर एक पल को जीने की जरूरत है क्योंकि सेमीफाइनल या फाइनल में अंतर कितना छोटा होता है।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine