आपूर्ति संबंधी चिंताओं के बीच कच्चा तेल 95 डॉलर प्रति बैरल पहुंचा

आपूर्ति संबंधी चिंताओं के बीच कच्चा तेल 95 डॉलर प्रति बैरल पहुंचा

लंदन, 19 सितंबर (एआईएनएस)। कच्चे तेल की कीमत लगभग एक साल में पहली बार 100 डॉलर प्रति बैरल की ओर बढ़ रही है, जिससे केंद्रीय बैंकरों के लिए नई मुसीबत पैदा हो गई है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड मंगलवार को 95 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गया है, जो नवंबर 2022 के बाद से सबसे अधिक है।

सऊदी अरब और रूस ने हाल ही में उत्पादन में कटौती की है। इसके बाद आपूर्ति घाटे की चिंताओं से तेल की कीमतें बढ़ रही हैं।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेंट क्रूड की कीमत 2022 में 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे थी। पिछले फरवरी में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद इसकी कीमत लगभग 130 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी जिससे मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई।

तेल की ऊंची कीमत से मुद्रास्फीति काफी बढ़ जाती है, ठीक ऐसे समय में जब केंद्रीय बैंकर बढ़ती ब्याज दरों के अपने चक्र को समाप्त करने की ओर बढ़ रहे हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व बुधवार को उधारी लागत पर रोक लगा सकता है, हालांकि बैंक ऑफ इंग्लैंड गुरुवार को फिर से बढ़ोतरी के लिए मतदान कर सकता है।

एसईबी के मुख्य कमोडिटी विश्लेषक बर्जने शिल्ड्रॉप का अनुमान है कि यदि कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़ती रहेंगी तो तेल की मांग कमजोर होगी।

शिलड्रॉप ने कहा, ”कुल मिलाकर स्थिति ये है कि सऊदी अरब और रूस का तेल बाजार पर ठोस नियंत्रण है। वैश्विक बाज़ार या तो संतुलित है या घाटे में है और कच्चे तेल और उत्पाद स्टॉक दोनों अभी भी कम हैं।”

द गार्जियन ने बताया, “इस प्रकार, हमारे पास आपूर्ति और इन्वेंट्री दोनों के मामले में बाजार टाइट है, इसलिए तेल की कीमतों में सीमित गिरावट होनी चाहिए। हम ब्रेंट को 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बढ़ते हुए देख रहे हैं।”


–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine