आजादी से पहले भी दिल्ली में हुआ था अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन : कांग्रेस

आजादी से पहले भी दिल्ली में हुआ था अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन : कांग्रेस

नई दिल्ली, 9 सितंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस ने शुक्रवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर पर पलटवार करते हुए कहा कि दिल्ली में पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आजादी से पहले ही आयोजित किया गया था।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सरकार की आलोचना करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “नई दिल्ली में पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हमारी आजादी से पहले, 23 मार्च और 2 अप्रैल, 1947 के बीच आयोजित किया गया था। इसे एशियाई संबंध सम्मेलन के रूप में जाना जाता है। और इस पर कई किताबें लिखी गई हैं। इसमें अट्ठाईस देशों ने भाग लिया।”

राज्यसभा सांसद ने कहा, “मौजूदा सत्तारूढ़ व्यवस्था में विदेश मंत्री अकेले ही इसके महत्व और प्रभाव को समझेंगे – भले ही वह आज इसका अवमूल्यन करना चाहें।”

उन्होंने कहा कि पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन पुराना किला में एक बड़े पंडाल के नीचे सार्वजनिक रूप से आयोजित किया गया था, और इसमें पर्यवेक्षकों के रूप में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, यूएसएसआर, यूके और संयुक्त राष्ट्र भी थे।

उन्होंने महात्मा गांधी के भाषण का लिंक साझा करते हुए कहा, “समापन सत्र में महात्मा गांधी ने भाषण दिया और उनका भाषण यूट्यूब पर उपलब्ध है।”

कांग्रेस केंद्र सरकार की आलोचना करती रही है और उस पर वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए भारत में जी20 शिखर सम्मेलन का उपयोग करके “चुनावी अभियान” चलाने का आरोप लगाया है।

जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को होने वाला है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine