(आईएएनएस समीक्षा) अक्षय कुमार अभिनीत 'ओएमजी 2' मनोरंजन और शिक्षा के बीच अंतर को पाटती है (आईएएनएस रेटिंग : ****)

(आईएएनएस समीक्षा) अक्षय कुमार अभिनीत 'ओएमजी 2' मनोरंजन और शिक्षा के बीच अंतर को पाटती है (आईएएनएस रेटिंग : ****)

मुंबई, 10 अगस्त (आईएएनएस)। अमित राय द्वारा लिखित और निर्देशित ‘ओएमजी 2’ में एक बेहतर, अधिक परिष्कृत और जोरदार कहानी है, जिसमें परिवार और यौन शिक्षा का महत्व बताया गया है। राय पहले ही ‘रोड टू संगम’ और ‘टिंग्या’ के साथ  कहानी कहने का अपना कौशल स्थापित कर चुके हैं।

भारत में यौन शिक्षा को अभी भी वर्जित माना जाता है और फिल्म उपयुक्त तरीके से सही संदेश भेजकर इस बंधन को तोड़ती है।

‘ओएमजी 2’ एक साधारण मेहनती व्यक्ति और भगवान शिव के कट्टर भक्त कांति शरण मुद्गल की कहानी है ; एक प्यार करने वाला पिता और देखभाल करने वाला पति, जो अपने परिवार और बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहता है। इस प्रकार यह फिल्म हर माता-पिता-बच्चे के रिश्ते की कहानी को सामने लाती है, जिससे हमारे समाज पर एक अनोखा और ताज़ा दृष्टिकोण प्रस्तुत होता है।

दुखी और सामाजिक शर्मिंदगी को संभालने में असमर्थ, कांति को एहसास होता है कि उनका बेटा गलत सूचना और गुमराह का शिकार है। उस समय, उनकी प्रार्थनाओं का उत्तर अक्षय कुमार द्वारा चित्रित भगवान शिव के दूत के दिव्य हस्तक्षेप के माध्यम से दिया जाता है। यह हस्तक्षेप उसे साहस और सच्चाई की ओर ले जाता है।

भगवान के दूत से प्रेरित होकर कांति ने अपने बच्चे को विषय से निपटने के लिए आवश्यक उचित मार्गदर्शन और शिक्षा नहीं देने के लिए पूरे स्कूल को दोषी ठहराया।

फिल्म की निर्णायक अदालती लड़ाई, जो बाद के भाग में सामने आती है, यामी गौतम को कामिनी माहेश्‍वरी के रूप में पेश करती है, जो कुशलता से स्कूल की रक्षा करती है।

यामी गौतम की कामिनी माहेश्‍वरी और पंकज त्रिपाठी की कांति शरण मुद्गल के बीच का कोर्टरूम ड्रामा वह चिंगारी बन जाता है जो पूरी कहानी को प्रज्वलित कर देती है। कामिनी माहेश्‍वरी के सम्मोहक तर्कों और कांति शरण मुद्गल के अप्रत्याशित, लेकिन शक्तिशाली खंडन के माध्यम से फिल्म दर्शकों को एक आकर्षक और विचारोत्तेजक यात्रा पर ले जाती है।

अदालत के इस तमाशे को दिखाते हुए फिल्म सहजता से एक ऐसे समाज का चित्रण करती है जो यौन शिक्षा को लेकर गहरी जड़ें जमा चुकी वर्जनाओं से जूझ रहा है। इन पात्रों के बीच गतिशील अंतर्संबंध न केवल साज़िश की एक परत जोड़ता है, बल्कि व्यापक सामाजिक संघर्षों और चुनौतियों के लिए एक दर्पण के रूप में भी काम करता है।

भगवान शिव के दूत के रूप में अक्षय कुमार कांति की मदद करते हैं और उनका मार्गदर्शन करते हैं। फिल्म का पूरा विचार स्कूलों में यौन शिक्षा के महत्व पर एक तार्किक और जिम्मेदार दृष्टिकोण प्रस्तुत करना है। अन्यथा, छात्र केवल स्कूल की खिड़कियों के बाहर उपलब्ध जानकारी के आधार पर गलत जानकारी वाले निर्णय लेते रहेंगे।

फिल्म में जज के रूप में पवन मल्होत्रा, पुजारी के रूप में गोविंद नामदेव, प्रिंसिपल के रूप में अरुण गोविल और डॉक्टर के रूप में बृजेंद्र काला भी हैं और ये सभी अपने शानदार अभिनय से कहानी को आगे बढ़ाते हैं।

‘हर हर महादेव’ और ‘ऊंची ऊंची वादी’ गानों के साथ ऊर्जावान पृष्ठभूमि संगीत ने फिल्म का सार बढ़ा दिया है और प्रशंसकों के बीच पहले से ही हिट है। फिल्म सूक्ष्म हास्य और अच्छी तरह से लिखे गए संवादों से भरपूर कुछ बहुत ही अनोखा और ताज़ा पेश करती है, जो परिवार के देखने की गरिमा को बनाए रखती है।

कुल मिलाकर, ओएमजी 2 पारंपरिक सिनेमा की सीमाओं को पार करता है, एक आकर्षक और विचारोत्तेजक अनुभव में विकसित होता है। यह संवेदनशीलता और गहराई के उल्लेखनीय मिश्रण के साथ प्रासंगिक विषयों और सामाजिक वर्जनाओं को संबोधित करते हुए, यौन शिक्षा पर आलोचनात्मक चर्चा में मनोरंजन को सहजता से जोड़ता है।

यह सिनेमाई प्रयास एक पुल के रूप में खड़ा है, जो मनोरंजन और आवश्यक शिक्षा के क्षेत्रों को जोड़ता है, दर्शकों को इसके गहन सामाजिक संदेश पर विचार करने और जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है। जैसे-जैसे क्रेडिट रोल होता है, यह स्पष्ट हो जाता है कि ‘ओएमजी 2’ युवाओं के लिए एक अधिक सूचित और प्रबुद्ध भविष्य को आकार देने की जिम्मेदारी को अपनाने का एक स्पष्ट आह्वान है।

फिल्म : ओएमजी 2 (सिनेमाघरों में प्रदर्शित) अवधि : 159.10 मिनट

निर्देशक : अमित राय

कलाकार : अक्षय कुमार, पंकज त्रिपाठी, यामी गौतम, पवन मल्होत्रा, गोविंद नामदेव, अरुण गोविल और बृजेंद्र काला

आईएएनएस रेटिंग : ****

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine