अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच हुवावे स्मार्टफोन की बिक्री में आया उछाल

अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच हुवावे स्मार्टफोन की बिक्री में आया उछाल

हांगकांग, 11 अगस्त (आईएएनएस)। गिरावट से उभरते हुए चीनी स्‍मार्टफोन कंपनी हुवावे मजबूत स्थिति में आई है। कंपनी का 2023 की पहली छमाही में मुनाफा 2 प्रतिशत बढ़कर 103.5 बिलियन युआन हो गया है। अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच पिछले दो वर्षों में इसकी स्मार्टफोन बिक्री में गिरावट आई थी।

2023 की पहली छमाही में हुवावे ने 310.9 बिलियन युआन का कुल राजस्व अर्जित किया, जिसमें साल-दर-साल 3.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जिसमें शुद्ध लाभ 5 प्रतिशत था।

कंपनी के आईसीटी इंफ्रास्ट्रक्चर व्यवसाय ने 167.2 बिलियन युआन में क्लाउड व्यवसाय ने 24.1 बिलियन युआन, डिजिटल पावर व्यवसाय ने 24.2 बिलियन युआन और इंटेलिजेंट ऑटोमोटिव सॉल्यूशन (आईएएस) व्यवसाय ने 1 बिलियन युआन का योगदान दिया।

हुवावे की रोटेटिंग चेयरवुमन सबरीना मेंग ने कहा कि मैं अपने ग्राहकों और भागीदारों को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। मैं पूरी हुवावे टीम को उनकी एकजुटता और समर्पण के लिए भी धन्यवाद देती हूं। हुवावे डिजिटलीकरण, इंटेलिजेंस और डीकार्बोनाइजेशन के रुझानों का उपयोग करने के लिए मूलभूत प्रौद्योगिकियों में भारी निवेश कर रहा है। हुवावे अपने ग्राहकों और भागीदारों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

मेंग ने कहा कि 2023 की पहली छमाही में हमारे उपभोक्ता व्यवसाय ने वृद्धि हासिल की। हमारे डिजिटल पावर और क्लाउड व्यवसायों दोनों ने मजबूत वृद्धि हासिल की है।

आईडीसी के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर के अनुसार इस साल दूसरी तिमाही में चीन में 65.7 मिलियन स्मार्टफोन भेजे गए, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2.1 प्रतिशत की मामूली गिरावट है।साल की पहली छमाही में, चीनी बाज़ार में 130.9 मिलियन शिपमेंट देखी गई, जो साल-दर-साल 7.3 प्रतिशत कम है।

शाओमी के साथ टाई करके हुवावे फिर से टॉप 5 में पहुंच गया। हुवावे की वापसी को मुख्य रूप से बेहतर उत्पाद लॉन्चिंग गति के साथ-साथ इसकी पी 60 सीरीज और फोल्डेबल मेट एक्‍स3 मॉडल के अनुकूल बिक्री प्रदर्शन से जोड़कर देखा जा रहा है।

आईडीसी रिपोर्ट के अनुसार हुवावे और एप्पल शीर्ष 5 रैंकिंग में सकारात्मक साल-दर-साल वृद्धि वाले एकमात्र विक्रेता थे, क्योंकि एप्पल की आईफोन 14 सीरीज की कीमत में छूट ने इसकी बाजार में मांग बढ़ाई।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine