अमेरिकी निवेशक सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर आशान्वित, यूरोप मंदी से बाहर

अमेरिकी निवेशक सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर आशान्वित, यूरोप मंदी से बाहर

नई दिल्ली, 28 जुलाई (आईएएनएस)। डॉव में इस वर्ष लगभग 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, हाल के सप्ताहों में इसमें तेजी आई है, क्योंकि उम्मीद से कम मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने निवेशकों को अधिक आशावादी बना दिया है कि नरम लैंडिंग, या अर्थव्यवस्था में मंदी नहीं हो सकती है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बदले में, इसने निवेशकों को चक्रीय शेयरों, या उन कंपनियों के शेयरों को खरीदने के लिए प्रेरित किया है, जो अर्थव्यवस्था के प्रति संवेदनशील हैं।

डॉव गुरुवार को फिसल गया, इससे 13 दिन की जीत का सिलसिला टूट गया।

लगातार 14वें सत्र में उच्च स्तर पर बंद होने के बाद ब्लू-चिप इंडेक्स 237 अंक गिर गया। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह मई 1897 के बाद से डॉव की लगातार सबसे लंबी बढ़त को चिह्नित करेगा।

यदि डॉव गुरुवार और शुक्रवार को बढ़त के साथ बंद हुआ होता, तो उसे 15 दिनों की बढ़त हासिल होती, जो अब तक की उसकी सबसे लंबी दैनिक जीत की लकीर है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को इसने लगातार 13वें दिन बढ़त दर्ज की, जो 1987 के बाद से इसकी सबसे अच्छी जीत है और फरवरी 2022 के बाद से इसका उच्चतम स्तर है।

अर्थव्यवस्था के साथ बढ़ने और घटने वाले चक्रीय शेयरों में तेजी आ रही है, यह नवीनतम संकेत है कि निवेशक “सॉफ्ट लैंडिंग” की संभावना के बारे में अधिक आशावादी हो रहे हैं, यानी कोई मंदी नहीं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज इंडेक्स में 3.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो एसएंडपी 500 और नैस्डैक कंपोजिट से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

डॉव की बढ़त से पता चलता है कि निवेशक अधिक आर्थिक रूप से संवेदनशील स्टॉक खरीदना शुरू कर रहे हैं, क्योंकि हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि मुद्रास्फीति धीमी हो रही है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पता चलता है कि वे तेजी से आशावादी होते जा रहे हैं कि अर्थव्यवस्था मंदी से बच सकती है।

फ्रांस और स्पेन में ठोस आर्थिक विकास और जर्मनी में बहुत मामूली सुधार यह पुष्टि करने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि यूरो क्षेत्र पहले ही 2022 की अंतिम तिमाही में शुरू हुई मंदी से बाहर निकल चुका है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि विदेशी व्यापार में मजबूत प्रदर्शन के कारण, 2023 की पहली तिमाही की तुलना में अप्रैल-जून की अवधि में फ्रांसीसी जीडीपी 0.5 प्रतिशत बढ़ी थी।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine