अमेरिका में रिकॉर्ड तोड़ महंगाई, बाजार की उथल-पुथल के बीच टेकियों के वेतन में गिरावट

अमेरिका में रिकॉर्ड तोड़ महंगाई, बाजार की उथल-पुथल के बीच टेकियों के वेतन में गिरावट

सैन फ्रांसिस्‍को, 24 सितंबर (आईएएनएस)। एक साल की रिकॉर्ड तोड़ महंगाई और बाजार की उथल-पुथल के बीच अमेरिका में स्‍थानीय टेकियों में तीन एक साल पहले की तुलना में तीन प्रतिशत की बड़ी गिरावट देखी गई है। एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें पूरी तरह ऑफिस जाने वालों के साथ हाइब्रिड मोड में काम करने वाले लोग शामिल हैं।

एआई आधारित बाजार हायर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में टेकियों का औसत वेतन 1,61,000 डॉलर से घटकर 1,56,000 डॉलर रह गया है।

मुद्रास्फीति के लिए समायोजन करने पर यह आंकड़ा 2022 में 1,41,000 डॉलर था जो नौ फीसदी घटकर 2023 के मध्‍य में 1,29,000 डॉलर पर आ गया। यह पिछले पांच साल में सबसे कम है।

इसके विपरीत, ब्रिटेन में टेकियों का वेतन साल-दर-साल चार प्रतिशत बढ़ा है। यह 82,000 पाउंड से बढ़कर 86,000 पाउंड हो गया है। आर्थिक अस्थिरता के बावजूद, अमेरिका और ब्रिटेन में नौकरी चाहने वालों ने अपनी वेतन उम्मीद 1,46,000 डॉलर और 82,000 पाउंड प्रति वर्ष बनाए रखी है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “हालांकि, ये आंकड़े उतने प्रभावशाली नहीं हो सकते हैं जितना उम्मीदवार मौजूदा बाजार स्थितियों को ध्यान में रखते समय उम्मीद करेंगे।”

जनरेटिव एआई के बढ़ने और कॉर्पोरेट बजट को सख्त करने के बीच, जूनियर टैलेंट (चार साल से कम अनुभव वाले) ने वेतन में सबसे महत्वपूर्ण कमी का अनुभव किया है। साल-दर-साल उनका वेतन लगभग पांच प्रतिशत घटा है।

टेक हायरिंग प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई भूमिकाओं के साथ ऐसी भूमिकाओं की मांग 2019 में 45 प्रतिशत से कम होकर 2023 की पहली छमाही में 25 प्रतिशत रह गई।

हायर्ड के सीईओ जोश ब्रेनर ने कहा, “पिछले साल की तुलना में हम तकनीकी कर्मचारी और नियोक्ता प्राथमिकताओं में एक बड़ा बदलाव देख रहे हैं। हमारे प्लेटफॉर्म पर अनुभवी तकनीकी प्रतिभा की बढ़ती मांग और नियोक्ताओं की एआई टूल्स पर बढ़ती निर्भरता लगातार बढ़ते कौशल अंतर की ओर इशारा करती है।”

ब्रेनर ने कहा, “भविष्य में प्रतिभा पाइपलाइन की कमी के जोखिम के साथ, कंपनियां किसी भी स्तर पर उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिभा की उपेक्षा नहीं कर सकती हैं।”

परिणामस्वरूप, नियोक्ताओं ने उच्च-जीवन-यापन की लागत वाले बाजारों में खुली भूमिकाओं की संख्या में 19 प्रतिशत की कमी की है और 2020 के बाद से कम-लागत-जीवन-यापन वाले बाजारों में भूमिकाओं की संख्या को लगभग चौगुना करके नौ प्रतिशत कर दिया है, जैसा कि निष्कर्षों से पता चला है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुद्दों को कुशलतापूर्वक हल करने की क्षमता रखने वाले अनुभवी इंजीनियरों की अत्यधिक मांग है, खासकर एआई टूल की शुरुआत और साइबर सुरक्षा चुनौतियों में वृद्धि के साथ।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine