अमेरिका के नये निवेश प्रतिबंधों से चीन निराश

अमेरिका के नये निवेश प्रतिबंधों से चीन निराश

वाशिंगटन, 10 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर चीन में उन्नत प्रौद्योगिकी उद्योगों में निवेश पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

राष्ट्रपति बाइडेन ने बुधवार देर रात एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसमें चीन के कुछ प्रमुख तकनीकी क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, नए नियम अमेरिकी निजी इक्विटी और वेंचर कैपिटल कंपनियों के साथ-साथ चीनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर्स में संयुक्त उद्यमों के निवेश पर प्रतिबंध लगाएंगे।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि “प्रतिबंध व्यापार निर्णय लेने की सामान्य गति, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार व्यवस्था और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की सुरक्षा को बाधित करता है”।

प्रवक्ता ने कहा, यह आदेश “बाजार अर्थव्यवस्था और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के सिद्धांतों से गंभीर भटकाव है” और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करता है।

प्रस्तावित नियम सैन्य उन्नति के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को लक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बाइडेन-कमला हैरिस प्रशासन “अगली पीढ़ी के सैन्य नवाचार के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों की रक्षा करके अमेरिका को सुरक्षित रखने और देश की राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है”।

अमेरिकी सरकार ने कहा, “सीमा पार निवेश प्रवाह ने लंबे समय से अमेरिकी आर्थिक जीवन शक्ति में योगदान दिया है। हम खुले निवेश के प्रति अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को बनाए रखते हुए अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए संकीर्ण रूप से लक्षित कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

बाइडेन ने सैकड़ों हितधारकों, उद्योग के सदस्यों और विदेशी सहयोगियों तथा भागीदारों के साथ व्यापक और गहन परामर्श के बाद कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।

नए उपाय, जो हांगकांग और मकाऊ की कंपनियों पर भी लागू होते हैं, अगले साल से प्रभावी होंगे।

पिछले साल अक्टूबर में, बाइडेन प्रशासन ने निर्यात नियंत्रण के एक व्यापक सेट की घोषणा की थी जो चीनी कंपनियों को बिना लाइसेंस के उन्नत चिप्स और चिप बनाने वाले उपकरण खरीदने से प्रतिबंधित करता है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine