अनुराग ठाकुर ने शिलारू साई प्रशिक्षण केंद्र में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक का उद्घाटन किया

अनुराग ठाकुर ने शिलारू साई प्रशिक्षण केंद्र में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक का उद्घाटन किया

शिलारू (हिमाचल प्रदेश), 17 सितंबर (आईएएनएस)। खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के शिलारू में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के हाई एल्टीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर में नवनिर्मित 6-लेन 200 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक का उद्घाटन किया। 

8,000 फीट की ऊंचाई पर बना यह देश का पहला ट्रैक है। शिलारू में साई केंद्र में उच्च ऊंचाई वाला हॉकी सिंथेटिक ट्रैक भी है।

ठाकुर ने कार्यक्रम में कहा, “यह अत्याधुनिक ट्रैक सुविधा महत्वपूर्ण है, जिसे क्षेत्र और देश के खेल परिदृश्य को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। यह एथलीटों को उच्च ऊंचाई वाली परिस्थितियों के अनुकूल होने और गहन प्रशिक्षण सत्रों के बाद उनकी सहनशक्ति और त्वरित रिकवरी को बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। हमारी सरकार खेलों को सुलभ बनाने और एथलीटों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी माहौल तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

शिलारू में साई हाई एल्टीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर में पहले से ही हॉस्टल हैं, जिसमें 100 पुरुष एथलीट और 50 महिला एथलीट रह सकते हैं। इसमें 2 बहुउद्देशीय हॉल, एक एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान, 13 स्टाफ क्वार्टर और एक गेस्ट हाउस है। सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का शुभारंभ भी पूरा हो गया है।

पहाड़ की ऊंचाई पर प्रशिक्षण एथलीट के शरीर को अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने और सहनशक्ति क्षमता में सुधार करने में मदद करता है, जिससे प्रतियोगिताओं के दौरान ऊपरी बढ़त मिलती है।

इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के युवा सेवा एवं खेल और लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, संसद सदस्य सुरेश कुमार कश्यप और एनएसएनआईएस, पटियाला के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, कर्नल राज सिंह बिश्‍नोई भी मौजूद थे।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine