अगर जोकोविच ने ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड नहीं बनाया होता तो वो 'निराश' होते: राफेल नडाल

अगर जोकोविच ने ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड नहीं बनाया होता तो वो 'निराश' होते: राफेल नडाल

मैड्रिड (स्पेन), 19 सितंबर (आईएएनएस)। दिग्गज टेनिस स्टार और 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने कहा है कि उनके प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच ने सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड नहीं बनाया होता तो वे खुद से काफी ‘निराश’ होते।

पिछले हफ्ते, जोकोविच ने यूएस ओपन में अपना 24वां ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता, जिसने एक दिग्गज खिलाड़ी के रूप में उनकी पहचान को और मजबूत कर दिया है।

वह यह खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं और उन्होंने पुरुष या महिला टेनिस में सर्वाधिक जीत के मामले में मार्गरेट कोर्ट की बराबरी कर ली है।

नडाल ने स्पेनिश डिजिटल प्लेटफॉर्म मूवीस्टार प्लस को बताया, “मैं किसी भी कारण से निराश नहीं हूं। मेरा मानना है कि अपनी क्षमता के अनुसार मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास किया है कि चीजें मेरे हिसाब से चलते रहे। नोवाक निराश हो सकते हैं क्योंकि उन्होंने हर चीज को अधिक तीव्रता से जीता है और यही कारण है कि वह सर्वश्रेष्ठ हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं कई वर्षों से सर्किट पर सबसे निष्क्रिय खिलाड़ियों में से एक रहा हूं, मैंने साढ़े चार साल तक ग्रैंड स्लैम मिस किया है। खेल का मतलब ही यही है। जोकोविच इसलिए भी अधिक सफल हैं क्योंकि उनके पास फिटनेस है जिसने उन्हें मुझसे अधिक खेलने की अनुमति दी है।”

नडाल, इस साल की शुरुआत में कूल्हे की सर्जरी के बाद 2024 में वापसी की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह 2024 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन या किसी अन्य ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को जीतने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।

37 वर्षीय स्पैनियार्ड जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन में मैकेंज़ी मैकडोनाल्ड के दूसरे दौर में हार के दौरान कूल्हे की मांसपेशियों में चोट लगने के बाद से प्रतिस्पर्धी टेनिस से अनुपस्थित हैं।

वह इस साल के फ्रेंच ओपन से चूक गए, एक टूर्नामेंट जिसमें वह 14 खिताबों के साथ 18 वर्षों से एक प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं। इसके अतिरिक्त, वह विंबलडन और हाल ही में समाप्त हुए यूएस ओपन से भी चूक गए।

नडाल ने आगे कहा कि वह 27 जुलाई से 4 अगस्त तक रौलां गैरो में आयोजित 2024 पेरिस ओलंपिक में अपना करियर समाप्त कर सकते हैं।

नडाल, 20 वर्षों में पहली बार दुनिया के शीर्ष 100 खिलाड़ी की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। वर्तमान में, वह वर्ल्ड नंबर 237 की रैंक पर हैं।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine